खारकीव पर रूस के मिसाइल हमले में भारतीय छात्र की मौत, MBBS करने गया था 22 वर्षीय Naveen शेखरप्पा भारतीय छात्र

82 / 100

खार्किव में भारतीय छात्र की मौत: यूक्रेन के शहरों पर कब्जा करने के लिए रूस तेजी से हवाई हमले कर रहा है. मंगलवार को उसने खार्किव में हवाई हमला किया और खार्किव के मुख्यालय को उड़ा दिया। इस दौरान हवाई हमले में एक भारतीय छात्र की मौत हो गई।  

यूक्रेन का ताजा अपडेट खार्किव में सिर्फ मिसाइल हमले की वजह से एक भारतीय छात्र की मौत

खार्किव में भारतीय छात्र की मौत: यूक्रेन के शहरों पर कब्जा करने के लिए रूस तेजी से हवाई हमले कर रहा है. मंगलवार को उसने खार्किव में हवाई हमला किया और खार्किव के मुख्यालय को उड़ा दिया। इस दौरान हवाई हमले में एक भारतीय छात्र की मौत हो गई। छात्र का नाम नवीन शेखरप्पा है। नवीन शेखरप्पा (22) कर्नाटक के मूल निवासी थे। यूक्रेन में वह Arkitektora Bekatova में रह रहा था। वह खार्किव नेशनल मेडिकल यूनिवर्सिटी से मेडिसिन की पढ़ाई कर रहे थे। यूक्रेन में उनका स्थानीय नंबर +635806147 और व्हाट्सएप नंबर +91961176281 था। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने हमले में अपनी मौत की पुष्टि की।उन्होंने एक ट्वीट में कहा कि बड़े दुख के साथ हम पुष्टि करते हैं कि आज सुबह खार्किव में गोलाबारी में एक भारतीय छात्र की मौत हो गई। उन्होंने कहा कि विदेश मंत्रालय उनके परिवार के संपर्क में है। हम परिवार के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं।

बागची ने एक अन्य ट्वीट में कहा कि विदेश सचिव रूस और यूक्रेन के राजदूतों से भारतीय नागरिकों के लिए सुरक्षित रास्ता तलाशने का आह्वान कर रहे हैं। इसने खार्किव और संघर्ष के अन्य क्षेत्रों से अपने छात्रों और भारतीय नागरिकों को सुरक्षित निकालने की व्यवस्था करने को कहा है। उन्होंने कहा कि इसी तरह की कार्रवाई रूस और यूक्रेन में हमारे राजदूतों द्वारा की जा रही है। 

Also read :-आदिपुरुष

किराने का सामान लेने गया था, इस दौरान एक पीड़ित भी हो गया शिकार

यूक्रेन का ताजा अपडेट खार्किव में सिर्फ मिसाइल हमले की वजह से एक भारतीय छात्र की मौत

घटना की जानकारी मिलने के बाद नवीन के चचेरे भाई शिवकुमार ने विदेश मंत्रालय के अधिकारियों से बात की. विदेश मंत्रालय की ओर से उन्हें बताया गया कि नवीन कुछ किराने का सामान लेने गए थे, इस दौरान उन पर मिसाइल से हमला कर दिया गया. परिवार ने पूछा कि क्या उसका शव मिल सकता है, जिस पर विदेश मंत्रालय ने कहा कि यह युद्ध क्षेत्र का मामला है। हमने शव को कब्जे में ले लिया है और अपनी तरफ से हर संभव कोशिश कर रहे हैं। हम इसे जल्द से जल्द भारत लाएंगे। परिजनों ने पूछा कि क्या मृतक के नए होने की सूचना शत-प्रतिशत सत्य है। बताया गया कि छात्र ठेकेदार और नवीन के दोस्तों ने भी इस बात की पुष्टि की है.  

Also Read :-Mahashivratri

भारतीय छात्रों के लिए तुरंत कीव छोड़ने का आदेश 

इस बीच खार्किव में भी भारी गोलीबारी शुरू हो गई. रूस ने खार्किव मुख्यालय पर मिसाइलों से हमला किया। इस हमले में सभी इमारतें नष्ट हो गई हैं। रूस ने रविवार को खार्किव शहर पर कब्जा कर लिया था। रूस ने कीव को नियंत्रित करने के लिए सबसे बड़ी सैन्य टीम भेजी है। इनका काफिला करीब 64 किमी लंबा है। इधर, हमलों के बीच यूट्यूब-यूट्यूब ने यूरोप में रूसी चैनल आरटी, स्पुतनिक को ब्लॉक कर दिया है। न्यूज एजेंसी एएफपी ने यह जानकारी दी है। 


रूस के यूक्रेन (यूक्रेन पर रूस का हमला) पर पिछले छह दिनों से हो रहे हमलों के बीच छात्रों को वापस लाने के लिए जोरदार प्रयास कर रही मोदी सरकार  अपने फंसे हुए छात्रों को वापस लाने के लिए तेजी से काम कर रही है.
. यूक्रेन संकट को लेकर प्रधानमंत्री मोदी ने मंगलवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात की। उन्होंने यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिकों को वापस लाने के लिए चलाए जा रहे ऑपरेशन गंगा की जानकारी दी। सोमवार को, विदेश मंत्रालय ने बताया था कि भारत ने शुरुआती एडवाइजरी जारी करने के बाद से 8,000 से अधिक नागरिकों को निकाला है। 

Also Read :-प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना

छात्रों को लेने जा सकते हैं एयरफोर्स के विमान

 यूक्रेन में फंसे भारत के करीब 16 हजार लोग ऑपरेशन गंगा के जरिए यूक्रेन के सीमावर्ती देशों हंगरी, पोलैंड और रोमानिया से विशेष उड़ानों के जरिए छात्रों को वापस लाने के लिए सरकार उन्हें एयरलिफ्ट कर रही है. . लेकिन प्रतिदिन 250 लोग ही आ पा रहे हैं। सूत्रों का कहना है कि सरकार ने वायुसेना को भी छात्रों को वापस लाने के लिए ऑपरेशन में शामिल होने को कहा है. बताया जा रहा है कि आज सिर्फ वायुसेना के विमान ही ऑपरेशन में शामिल हो सकते हैं.

2 thoughts on “खारकीव पर रूस के मिसाइल हमले में भारतीय छात्र की मौत, MBBS करने गया था 22 वर्षीय Naveen शेखरप्पा भारतीय छात्र”

Leave a Reply

GT vs LKN Dream11 Prediction, gt vs lkn dream11 prediction today match,gt vs lkn 2022 Google Doodles celebrate French painter Rosa Bonheur’s Birth Anniversary-Who is she?
%d bloggers like this: